एम.बि.बि.एस. या एम.डि कि उपाधि के लिए यु.एस.ए कि चिकित्सिय विश्वविद्यालय ही क्यों?

·
Citation
PDF, XML

Abstract

यु.एस.ए का चिकित्सिय विश्वविद्यालय अव्वल दर्जे का वहन करने योग्य शिक्षा देता है. यु.एस.ए मे चिकित्सिय पढाई हमेशा मितव्ययी है- यहा गहराई से देखें क्यों?

व्यापक दिमाग / प्रवृत् और शिक्षण प्रतिभा कि सभ्यताःचिकित्सिय उपचार को सम्पूर्ण करना, वास्तविकता,संप्रदाय और राष्ट्रीयता की परवाह किए बिनायु.एस.ए में चिकित्सिय विश्वविद्यालयने योग्य चिकित्सिय विद्यार्थियों को पढाई और अन्वेषण में मार्गदर्शित और आर्थिक संरक्षण प्रदान किया है.


पुरे विश्व मे न सिर्फ चिकित्सा बल्कि दुसरे विशेषीकृत क्षेत्रों के विद्यार्थियों को भि अपनि महत्वाकांक्षा/स्वप्न और अभिलाषा कि पुर्ति के लिए ईस निति से आकर्षित किया है. यह विश्वव्यापी भिन्न-भिन्न विचारों पर चर्चा करने क स्थान, पढाई, अन्वेषण और विकास का केन्द्र है.

यु.एस.ए के चिकित्सिय विश्वविद्यालय मे प्रयोगात्मक अध्ययन सूची: यु.एस शिक्षा ब्यवस्था में परिकल्पना के बजाएप्रयोगात्मक कार्यों पर विशेष महत्व दिया जाता है. फलतः आप देखेंगे कि ईन विश्वविद्यालयों से निकले हुए विद्यार्थि ज्यादा कार्यक्षम और प्रायोगिक क्षेत्र मे सक्षम होते है. वर्षो से यु.एस में चिकित्सिय विश्वविद्यलय ने भाव निर्मण किया है जो अपने विद्यार्थियो को बेहतर ज्ञान प्रदान करता है, जो ना सिर्फ तुम्हे खुद बेहतर बनाता है.

यु.एस.ए के चिकित्सिय विश्वविद्यालयों से छात्रवृत्ति मिलति हैः कुछ छात्रवृत्ति यु.एस.ए के बेहतर चिकित्सिय विश्वविद्यालय मे चिकित्सिय शिक्षा के लिए समाविष्ट करता है – शैक्षिक और शुल्क फीस अधित्याग,मासिक भत्ता. प्राप्तकर्ता को जरुरत है कि वो बीमा राशि, मकान किराया और निर्वाह खर्च भरे. एक साल के लिए मासिक भत्ता, प्राप्तकर्ता को जरुरत है कि वो खुद अपने वजीफा मे से शिक्षा शुल्क, बिमा शुल्क, मकान किराया और निर्वाह खर्च भरे. यु.एस चिकित्सा शैक्षिक सलाहकार की तरह हम चिकित्सा क्षेत्र में बैचलर और मैस्टर दोनो के प्रकरण को लेकर आपको सहि दिशा मे दाखिला और छात्रवृत्ति के लिए मार्गदर्शित करेंगे.

यु.एस.ए के चिकित्सिय विश्वविद्यालय से शैक्षिक उपाधि ग्रहण किए हुए अनुभवी व्यक्ति का महत्व अधिक होता हैः चिकित्सिय क्षेत्र बहुत बडा क्षेत्र है जहा ढेरो अवसर आपके पाँव छु रहे है. यु.एस.ए के अव्वल चिकित्सिय विश्वविद्यालय का दुसरा महत्वपुर्ण भाग यह है कि चिकित्सिय सहायक में जीवन वृत्ति जो वस्तव मे पुर्ति करता वहा पर भारेी मात्रा में चिकित्सिय सहायक का विकल्प उपलब्ध है जैसे कि -

महंगे सामग्रेी को संभालनाशल्य चिकित्सा के दौरान सहायता देनाएक्स-रे यंत्र को कार्यरत करनासार्वजनिक असंवेदनता कि व्यवस्था करनाप्रयोगशाला के प्रतिरूप को जमा करना और तैयार रखना या सामान्य प्रयोगशाला को प्रयोगशाला को प्रदर्शित, जाँच करना.

यु.एस.ए केचिकित्सिय क्षेत्र मे प्रस्थानः ग्रैजुएट जो स्ंयुक्त राष्ट्र अमेरिका मे प्रस्थान करना चाहते है उनको यु.एस.एम.एल.ई (स्ंयुक्त रष्ट्र चिकित्सिय लाइसेंस परिक्षण)स्टेप १ और २ ई.सि.एफ.एम.जेी (विदेशेी चिकित्सिय पदवि के लिए शैक्षिक अधिकार-पत् ) पास करना होता है और आपको एक दस्तावेज मिलता है जो आपके चिकित्सिय कार्यप्रणाली कि शैक्षिक पुर्ति करता है.

ईसेी के साथ एक सरकारी कार्य के योग्य हेतु राज्य अनुज्ञापत्र मिलता है. चिकित्सिय विद्यालय से ग्रैजुएट होने के बाद, अमेरिकि चिकित्सक हमेशा मानकित परिक्षा लते है जो उन्हे उचित राज्य स्ंस्था मे अभ्यास करने के योग्य प्रमाणपत्र प्रदान करते है. अमेरिका के सभेी राज्यों मे स्ंस्था है,जिसे चिकित्सा परिषद् कहा जाता है और यहा पर उसका पर्यायी नाम भेी है जिसे “चिकित्सिय परिक्षण का परिषद” कहा जाता है.

यु.एस औसत राष्ट्रेीय वेतन:

विकलांग विज्ञान से संबंधित शल्य चिकित्सकः निदान परीक्षण और शल्यक्रिया, मुस्कलोसकेलेटल रोग और जख्म के इलाज के लिए. म्ध्य वेतनः- $४११,९७४

शल्य चिकित्सक – स्नायु विज्ञानः शल्यक्रिया और दिमाग,रीढ़,मेरुदण्डऔर तंत्रिकाओ कि अव्यवस्था के इलाज के लिए या निदान परीक्षण. म्ध्य वेतनः- $४७३,३७८

शल्य चिकित्सक-प्लास्टिक पुनर्निमाणः- शल्यक्रिया ,मनुष्य के शरेीर का असाधारण बनावट,जन्मजात दोष, विकासात्मक अनियमितता, मानसिक आघात,संक्रमण, गुल्म या बीमारी क निदान परीक्षण. माध्य वेतनः- $३२२, ९५९

मित्रो और रेस्तेदारो से मुफ्त सलाह अच्छा है. लेकिन क्या वे हमारे यु.एस शैक्षिक विशेषज्ञो का स्थान ले सकते है हजारो विद्यार्थियो को उनके चुनिन्दा स्थानो पे पहुचाया है. मुफ्त विचार-विमर्श नियुक्ति और यु.एस मे पढाई कि जानकारेी प्राप्त करने के लिए हमारे विदेशी शिक्षा समिती में प्रस्थान करे.

Leave a Comment


*

Current ye@r *

EmailEmail
PrintPrint
Pinterest